दिल्ली से नैनीताल, कॉर्बेट और कौसानी का सफर

दोस्तों आज का ये पोस्ट उन लोगो के लिए है जो हिमालय की शांत वादियों में कुछ पल सुकून के साथ बिताना चाहते हैं और प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं. उत्तराखण्ड इसके लिए एक बहुत ही अच्छी जगह हैं.  
जहाँ आप प्रकृति के साथ, जंगलो, पहाड़ो और नदियों के पास कुछ दिन बिता सकते  है. दिल्ली से सबसे पास हैं कॉर्बेट नेशनल पार्क जो करीब 270 kms दूर है और उसके पास ही नैनीताल हैं जो करीब 55 kms दूर हैं. अगर आप दिल्ली से सीधे नैनीताल जाना चाहे तो वो 300 kms / 8 h का सफर हैं . अगर आप उत्तराखंड में 5 -7 दिन बिताना चाहते है तो सबसे पहले नैनीताल से शुरू कर सकते हैं. नैनीताल को देखने के लिए आप 2 या 3 दिन रख सकते हैं, उसके बाद आप वहाँ से रानीखेत देखते हुऐ कौसानी जा सकते है. कौसानी नैनीताल से करीब 110 kms दूर हैं. यहाँ से आप 360 kms. की पूरी हिमालयन रेंज देख सकते हैं. कौसानी बहुत ही शांत जगह हैं, आप यहाँ के लिए 2 दिन रख सकते हैं क्योकि इसके आसपास काफी सारी जगहे है घूमने के लिए. उसके बाद आप कॉर्बेट नेशनल पार्क होते हुऐ दिल्ली जा सकते हैं. यहाँ 1 दिन काफी हैं लेकिन अगर आप चाहे तो 2 दिन आराम से बिता सकते है क्योकि या एक बहुत अच्छा नदी वाला मंदिर हैं, कॉर्बेट वाटर फॉल हैं, आप जंगल में भी घूम सकते है और पास ही कॉर्बेट म्यूज़ियम हैं वह जा सकते हैं.

उत्तराखंड कैसे पहुंचे ?
आप अपनी गाड़ी पूरा उत्तराखंड घूम सकते है या तो ट्रेन से काठगोदाम तक आ सकते है और वहाँ से प्राइवेट कार या बस द्वारा नैनीताल, कॉर्बेट, रानीखेत, कौसानी जा सकते है. 

कहाँ ठहरे ?
आप अपने बजट के अनुसार 500 - 15000 तक के होटल में रुक सकते हैं. 
अगर आप चाहे तो टेंशन फ्री सर्विस के लिए किसी ट्रेवल एजेंट की मदद भी ले सकते है. 

क्या देखें ?
कॉर्बेट नेशनल पार्क, लेक टूर, कौसानी, रानीखेत  अल्मोड़ा                

No comments: