कम पैसे में कैसे घूमे?

दोस्तों आज का ये पोस्ट उन लोगो के लिए हैं जो नई - नई जगहे घूमना तो चाहते हैं पर किन्हीं वजहों से नहीं जा पाते। नया खाना try करना चाहते हैं, नया कल्चर देखना चाहते हैं और कुछ दिन के लिए अपनी रोज़ वाली जिंदगी से बाहर आना चाहते हैं और रिलैक्स होना चाहते हैं. 

सबसे पहले जगह चुन ले की आप कहाँ जाना चाहते हैं और क्या देखना पसंद करते हैं, क्योकि हमारा इंडिया बहुत बड़ा है और या दिखने के लिए इतना हैं की हमारा 1 जनम कम हैं. आप किसी भी टूरिस्ट जगह को चुन कर वह के बारे में कुछ जानकारी जुटा सकते हैं, आप सस्ते होटल्स और अच्छी धर्मशालाओं मे भी रुक सकते हैं. काफी सारी जगहों में होटल्स से भी अच्छी धर्मशालाए मिलती हैं. आप इनकी जानकारी पहले से या वहाँ जाकर भी पूछ सकते है. 

अगर संभव हो तो 5 -7 लोगो का ग्रुप बनाकर घूमे जिससे आप होटल्स और गाड़ी का खर्चा आपस में बाट सकते हैं. अगर हो सके तो हाई सीजन में टूर प्लान न करें लेकिन अगर आप को सस्ते में रूकने और घूमने का साधन मिल हो तो आप कभी भी सकते हैं. जैसे मैं अभी मनाली गया था जहाँ 100 रुपये से लेकर 500 रूपये में साफ सुथरी धर्मशालाए मिली थी. अगर आप  कोई समस्या न हो तो आप सोशल नेटवर्किंग साइट्स में भी अपने टूर के बारे में बता सकते हैं और अगर कोई फैमिली आपके साथ गाड़ी बाटना चाहे तो इसमें आप को एक दूसरे का साथ भी मिल जायेगा और कुछ पैसे भी बच जायेंगे। ज्यादा जानकारी के लिए आप मुझसे बात या ईमेल भी कर सकते है. 9410995655 or 
Email. Info.mamassingh@gmail.com

लेकिन अगर आप टेंशन फ्री हो कर लक्ज़री टूर का मजा लेना चाहे तो किसी जान पहचान के ट्रेवल एजेंट या ट्रेवल प्लानर से टूर पैकेज बुक करा सकते हैं.     

No comments: